सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

How To Remove or Disable Reels On Facebook in Hindi?

How To Remove or Disable Reels On Facebook in Hindi?

Remove/Disable Reels On Facebook
Remove/Disable Reels On Facebook in

                                                                     
हेलो दोस्तों ! आज आपका बहुत-बहुत स्वागत है मेरे इस ब्लॉग में, तो आज मैं मित्रों आपको बताऊंगा कि आप कैसे फेसबुक अकाउंट में अपनी स्वयं की रिल्स को हटा या बंद कर सकते हैं ।

फेसबुक रिल्स की सहायता से आप अपना मनोरंजन भी कर सकते हैं तथा फेसबुक रिल्स में आप घर बैठे अलग-अलग प्रकार की व अलग-अलग देश व विदेश की वीडियो को देखकर भी मनोरंजन आसानी से कर सकते हो ।

फेसबुक रिल्स की सहायता से आप अपने किसी भी बिजनेस या प्रोडक्ट की वीडियो बनाकर आसानी से घर बैठे किसी भी देश या विदेश तथा दुनिया भर के किसी भी कोने मैं अपने प्रोडक्ट व सर्विसेज को आसानी से उपलब्ध करा सकते हो तथा अधिक मात्रा में ऑडियंस को टारगेट कर सकते हो, जो कि बिजनेस के लिए बहुत ही लाभदायक है ।

फेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिस पर आप अपने टैलेंट व प्रतिभा को रिल्स के माध्यम से प्रदर्शित करके घर बैठे देश-विदेश मैं बैठे सभी ऑडियंस को आसानी से टारगेट कर सकते हो, तथा आप अपनी वीडियो बनाकर फेसबुक पर पोस्ट भी कर सकते हैं ।

इस ब्लॉग में दिए गए चरणों का पालन करके आप अपनी समस्या का समाधान आसानी से कर सकते हैं, तथा फेसबुक रिल्स को Remove व Disable करने के कई तरीके हो सकते हैं, जिनमें से कुछ तरीके इस ब्लॉग में निम्नलिखित आसान तरीकों में दिए गए हैं -

फेसबुक से रिल्स को कैसे हटाए ?
How To Remove Reels from Facebook in Hindi ?


यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट से रिल्स को रिमूव करना चाहते हैं तो आप सही ब्लॉग मे सही स्थान पर आए हैं, यहां मैं आपको बताऊंगा कि आप कैसे कुछ आसान चरणों का पालन करके अपने फेसबुक अकाउंट से रिल्स को आसानी से रिमूव कर सकते हैं ।

जो कि इस ब्लॉग में निम्नलिखित आसान शब्दों व तरीको में कुछ इस प्रकार से दिया गया है -

1. सबसे पहले हमें फेसबुक पर अकाउंट (खाता) बनाना होगा, तथा खाता बनाने के बाद हमें नीचे की तरफ सीधे हाथ की ओर कॉर्नर वाले पेज पर आना है।

2. कॉर्नर वाले पेज पर आने के बाद हमें स्क्रोल डाउन करना है, जिससे कि हमें सेटिंग का विकल्प दिखाई देगा, तथा हमें सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करना है |

3. जिसके पश्चात हमें लेफ्ट साइड की ओर Apps Tab का विकल्प दिखाई देगा, जिसे हमें ऑपन करना है |

4. तथा open करने के बाद हमें Apps की List दिखाई देगी, जिसमे हमें स्वयं की Reels को ढूँढना है।

5. और Reels को ढूंढने के बाद हमें रील्स को सिलेक्ट कर लेना है, जिसे हम रिमूव करना चाहते हैं।

6. सिलेक्ट करने के बाद हमें ऐप को रिमूव करने के लिए कंफर्मेशन के विकल्प को चुनना है, जिससे कि आपको कंफर्म करने के लिए कहा जाएगा, कि क्या आप अपने अकाउंट से रिल्स को हटाना चाहते हैं । 

7. यदि आप अपने अकांउट से Reels को हटाना चाहते हैं तो आपको कंफर्म के विकल्प का चुनाव करना है ।

8. कन्फर्म के विकल्प को सिलेक्ट करने के बाद आप सीधे अपने होम पेज पर पहुंच जाओगे |

9. अंत में ऊपर दिये गये इन सभी चरणों का पालन करने से आपके अकाउंट से Reels Remove हो जाएगी और आपके खाते में रिल्स दिखाई नहीं देगी ।

फेसबुक में रिल्स के विकल्प को कैसे बन्द करें ?
How To Disable Reels From Facebook?

फेसबुक अकाउंट में रिल्स को Disable करने के कई तरीके हो सकते हैं, जिसमें सबसे आसान तरीका निम्नलिखित इस ब्लॉग में आसान चरणों में दर्शाया गया है -

1. सबसे पहले आपको फेसबुक के होम पेज में जाना  है, जिसमें कि आपको मैंन्यू का ऑप्शन सीधे हाथ की ओर ऊपर कोने में दिखाई देगा।

2. तथा आपको फेसबुक के मैन्यू पेज पर क्लिक करना है, जिससे कि आपको Settings & Privacy का विकल्प दिखाई देगा।

3. तथा विकल्प दिखाई देने के बाद आपको Settings & Privacy के विकल्प पर टैप करना है ।

4. विकल्प पर टैप करने के बाद आपको सेटिंग का विकल्प दिखाई देगा तथा सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको नीचे की और आना है।

5. इसमें आपको Media and Contacts का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करने के बाद आपको Reels का विकल्प दिखाई देगा, इस विकल्प को  आपको select करना है।

6. तथा रिल्स के विकल्प को चुनने के बाद आपको Toggle Switch के विकल्प को सिलेक्ट करके कंफर्म कर देना है ।

7. अंत में विकल्प को कंफर्म करने के बाद आपके फेसबुक अकाउंट से रिल्स Disable(बंद) हो जायेगी ।


महत्वपूर्ण सूचना - यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट में एक बार Reels को बन्द कर देते हैं तो आप अपनी स्वयं की Reels को फिर नहीं देख सकते हैं, परन्तु आप किसी और व्यक्ति की वीडियो को देख सकते हैं ।

लेकिन यदि आप स्वयं की रिल्स को फिर से देखने के इच्छुक हैं, तो आप को इस ब्लॉग मे ऊपर दिये गये कुछ आसान चरणों को दोबारा से फॉलो करना होगा, जिससे कि आप अपने फेसबुक अकाउंट में Reels को दोबारा देख सकते हैं तथा वीडियो को देखकर आनंद उठा सकते हैं।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि इस इस ब्लॉग में दी गई जानकारी से आपकी समस्या का समाधान हो गया होगा, यदि इस ब्लॉग में दिये गये आसान तरीको के बाद भी अगर आपकी कोई समस्या रह गई हो तो आप मुझे कमेंट के जरिए बता सकते हैं मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपकी समस्या का समाधान कर सकूं ।

धन्यवाद ।







टिप्पणियाँ